Latest Update

F&O पर बढ़ा टैक्स कब से लागू होगा ? LTCG Tax Date

no-image

शेयर बाजार में फ्यूचर्स और ऑप्शंस (F&O) में ट्रेडिंग करने वाले लोगों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट से बड़ा झटका लगा है. इक्विटी निवेश और इक्विटी डेरिवेटिव ट्रेड्स पर कैपिटल गेन्स टैक्स को सरकार ने बढ़ाने का एलान किया है. वित्त मंत्री ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स की नई दर को 1 अक्टूबर 2024 से लागू कर दिया जाएगा.

 

एक साल से कम समय के लिए रखे जाने वाले स्टॉक्स की बिक्री पर सरकार ने टैक्स 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया है. ये तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गई हैं. वहीं, 1 साल से ज्यादा समय के लिए रखे जाने वाले स्टॉक्स की बिक्री पर टैक्स 10% से बढ़कर 12.5% हो गया है.

 

STT में कितनी बढ़ोतरी?

इक्विटी डेरिवेटिव ट्रेडिंग पर सरकार ने टैक्स यानी सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) को लगभग डबल कर दिया है. फ्यूचर्स पर STT को 0.125% से बढ़कर 0.02% कर दिया है. इसके अलावा ऑप्शंस पर STT को 0.0625% से बढ़ाकर 0.1% कर दिया गया है.

 

 

 

डिस्क्लेमर: वेबसाइट पर दी गई सलाहें या विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार हैं. वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके प्रति जिम्मेदार नहीं है. निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार या सर्टिफाइड एक्सपर्ट से राय जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.