Learning

नुकसान से निपटने के लिए 7 ट्रेडिंग Rules

no-image

सभी व्यापारियों के पास उनकी रणनीति और प्रणाली की परवाह किए बिना जीत और हार दोनों हैं। जैसे खेल व्यापारी हर व्यापार में सफल नहीं होते हैं, वैसे ही जैसे बेसबॉल खिलाड़ी हर पिच को नहीं मारते हैं और बास्केटबॉल खिलाड़ी हर टोकरी को नहीं डुबोते हैं। ट्रेडिंग जीत दर और सकारात्मक प्रत्याशा का खेल है, जिसमें औसतन नुकसान की तुलना में बड़ी जीत होती है। नए व्यापारियों को उन भावनाओं पर आश्चर्य होता है जो वास्तविक धन के व्यापार में शामिल हो जाते हैं जो सिस्टम विकास के दौरान मौजूद नहीं थे। आप अपने मनोविज्ञान और व्यापार में अनुशासन का प्रबंधन कैसे करते हैं, यह आपकी सफलता का निर्धारण करेगा, भले ही आपके पास एक बढ़त वाली प्रणाली हो।

 

आपके खोने वाले ट्रेडों के दौरान अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने और अनुशासन बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए यहां सात प्रमुख व्यापारिक मनोविज्ञान नियम हैं।

1. हारने वाले दिन को कभी भी अपने औसत जीतने वाले दिन से अधिक खर्च न होने दें।
आपके जीतने के दिन आपके हारने वाले दिनों से बड़े होने चाहिए। लाभदायक होने और बने रहने की कुंजी है अपने नुकसान को छोटा रखना और उन्हें हाथ से बढ़ने और अपनी जीत से बड़ा नहीं होने देना। आप अपने जोखिम/इनाम अनुपात के बारे में समय के साथ-साथ डॉलर के बारे में सोच सकते हैं और आपको ट्रेडों को खोने की तुलना में अपने जीतने वाले ट्रेडों में अधिक समय बिताना चाहिए। यदि आप स्टॉप लॉस और उचित पोजीशन साइजिंग का उपयोग कर रहे हैं तो हारने वाला दिन औसत जीतने वाले दिन से बड़ा नहीं होना चाहिए।

2. व्यापार में प्रवेश करने से पहले अपने स्टॉप लॉस स्तर को मापें।
व्यापार में प्रवेश करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप किसी व्यापार से बाहर कहां जा रहे हैं। यदि व्यापार सही है तो आपको उस मूल्य स्तर को परिभाषित करना चाहिए जहां आपका व्यापार नहीं जाना चाहिए। एक बार उस स्तर पर पहुंचने के बाद आपको इसे छोटा रखने के लिए नुकसान को स्वीकार करना चाहिए। अन्य लोगों से पूछना कि आपको हारने वाले व्यापार में क्या करना चाहिए, यह एक संकेत है कि आपके पास कोई व्यापार योजना नहीं है। अपने जोखिम/इनाम अनुपात को परिभाषित करने के लिए शुरुआत में अपने जोखिम की मात्रा निर्धारित करें।

3. रिवेंज ट्रेडिंग में शामिल न हों।
रिवेंज ट्रेडिंग उसी बाजार, चार्ट और स्टॉक से अपने नुकसान को वापस जीतने की तर्कहीन इच्छा है जिसमें आपने पैसा खो दिया था।

रिवेंज ट्रेडिंग आमतौर पर एक स्टॉक द्वारा पीटे गए अहंकार की भावना से शुरू होती है और नए मुनाफे में अपने नुकसान को वापस करके चार्ट के साथ भी प्राप्त करना चाहते हैं। एक व्यापारी उसी चार्ट पर पैसा वापस करने के लिए जुनूनी हो सकता है, जिस पर उन्होंने इसे खो दिया था, यहां तक ​​​​कि इसे व्यापार करने के लिए भी वापसी महसूस करने के लिए। वे महसूस कर सकते हैं कि वे बेहतर हैं या एक काल्पनिक विरोधी या बाजार के खिलाफ जीते हैं।

यह उन लोगों के लिए एक बड़ी मानसिक कमजोरी है जो बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, हारने से नफरत करते हैं, और हमेशा साबित करना चाहते हैं कि वे सही थे।

इसका सरल उपाय यह है कि व्यक्तिगत रूप से कोई नुकसान न उठाएं, एक विविध वॉचलिस्ट वाली प्रणाली का पालन करें और अगले ट्रेडिंग अवसर पर आगे बढ़ें। उचित स्थिति आकार और जोखिम प्रबंधन के साथ प्रत्येक व्यापार अगले 100 व्यापारों में से एक होना चाहिए और उस चार्ट के खिलाफ लड़ाई में अहंकार को शामिल नहीं करना चाहिए जिस पर उन्होंने पैसा खो दिया है।

4. अपने ट्रेडिंग परिणामों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें।

दोषपूर्ण खेल सकारात्मक व्यापारिक परिणामों के लिए सही मानसिकता बनाने के लिए एक व्यापारी की क्षमता को नष्ट कर देगा। अंत में हमने अपना ट्रेडिंग सिस्टम चुना, हमने शोध किया, हमने ट्रेडों में प्रवेश किया और बाहर निकल गए, हम परिणाम के मालिक हैं। जबकि हम बाजार मूल्य कार्रवाई को नियंत्रित नहीं करते हैं, हम अपने कार्यों को नियंत्रित करते हैं और सफलता और हानि दोनों को स्वीकार करना चाहिए।

हमारे नुकसान के लिए बाजार, अन्य लोगों, फेडरल रिजर्व, या राजनेताओं को दोष देना और लकीरों को खोना हमारे व्यापार के लिए कोई रचनात्मक मूल्य नहीं बनाता है। अपनी रणनीति का पालन करने के परिणाम को स्वीकार करते हुए, अल्पावधि में दीर्घकालिक सफलता हो सकती है, सीखने और पर्यावरण को समायोजित करने और गलतियों को दोहराने के लिए जारी है।

हम केवल अनुशासन और निरंतरता के साथ अपने व्यापार प्रणाली का पालन करने की जिम्मेदारी ले सकते हैं, न कि बाजार जो करता है उसके लिए। लंबी अवधि में हमारे सकारात्मक प्रत्याशा मॉडल को मुनाफे के साथ खेलना चाहिए, अल्पावधि में कुछ भी हो सकता है।

5. केवल तभी व्यापार करें जब आपकी बढ़त बाजारों में मौजूद हो।
केवल तभी ट्रेड करें जब आपके सिग्नल ट्रिगर हों और आपकी बढ़त मौजूद हो। हर दिन और हर बाजार का माहौल आपकी अपनी रणनीति और प्रणाली के अनुकूल नहीं होता है। जानिए आपको कब ट्रेडिंग करनी चाहिए और कब इंतजार करना चाहिए। जब बाजार में करने के लिए कुछ न हो तो कुछ न करने का अनुशासन रखें। प्रत्येक ट्रेडिंग सिस्टम में नकद संकेत होने चाहिए और बाजार से बाहर कब होना चाहिए। व्यापारियों को गतिविधि के लिए भुगतान नहीं मिलता है, उन्हें केवल सही गतिविधि के लिए भुगतान मिलता है।

6. प्रत्येक व्यापार में उचित स्थिति का आकार होना चाहिए।

अपने ट्रेडों में अपनी स्थिति का आकार उस अधिकतम पूंजी पर आधारित करें जिसे आप किसी ट्रेड में खोना चाहते हैं। किसी एक ट्रेड पर 1% से ज्यादा का नुकसान खतरनाक हो सकता है। यदि मैं $100,000 खाते के साथ व्यापार कर रहा हूँ, तो मैं एक खोने वाले व्यापार में $1,000 से अधिक खोना नहीं चाहता। एक स्टॉप लॉस स्तर को उस मूल्य स्तर पर शुरू करना होता है जिसे आप जानते हैं कि आप गलत हैं, और स्थिति को आकार देने के लिए वापस काम करें। यदि आपके प्रवेश के लिए आपके व्यापार पर समर्थन स्तर $105 है और आप $100 पर अपना स्टॉप सेट करते हैं, तो आप $100 मूल्य स्तर पर एक स्टॉप के साथ 200 शेयरों का व्यापार कर सकते हैं। 200 एक्स $105 = 21,000 शेयरों के लिए 21,000 स्थिति आकार। यह आपकी कुल व्यापारिक पूंजी का लगभग 20% है और आपकी स्थिति पर लगभग 5% स्टॉप लॉस है जो आपकी कुल व्यापारिक पूंजी के 1% नुकसान के बराबर है।

आपकी कुल व्यापारिक पूंजी का 20% स्थिति आकार आपको अपनी स्थिति पर कुल व्यापारिक पूंजी के 1% के बराबर संभावित 5% स्टॉप लॉस देता है।
आपकी कुल व्यापारिक पूंजी का 10% स्थिति आकार आपको अपनी स्थिति पर कुल व्यापारिक पूंजी के 1% के बराबर संभावित 10% स्टॉप लॉस देता है।
आपकी कुल व्यापारिक पूंजी का 5% स्थिति आकार आपको अपनी स्थिति पर कुल व्यापारिक पूंजी के 1% के बराबर संभावित 20% स्टॉप लॉस देता है।
एवरेज ट्रू रेंज (एटीआर) आपको कीमतों में उतार-चढ़ाव की दैनिक रेंज दे सकती है और आपकी समय सीमा और आपके स्टॉक की अस्थिरता के आधार पर स्थिति के आकार में मदद कर सकती है। यदि आपकी प्रविष्टि $105 है, आपका स्टॉप $100 है, और ATR $1 है, तो आपके पास स्टॉप के रूप में आपके विरुद्ध पाँच दिनों का आंदोलन है।

अपने आप को अपनी स्थिति का आकार देने के लिए अपने स्टॉप लॉस स्तर और अस्थिरता से शुरू करें। आप अपने स्टॉप पर जितना अधिक कमरा चाहते हैं, यह निर्धारित करता है कि आप कितनी बड़ी स्थिति ले सकते हैं।

यदि आप गलत होने पर अपनी व्यापारिक पूंजी का केवल 1% खोने का जोखिम उठाते हैं, तो प्रत्येक व्यापार थोड़े भावनात्मक प्रभाव के साथ अगले 100 में से सिर्फ एक बन सकता है। अंतत:, आप स्ट्रीक्स खोने से बच सकते हैं और ट्रेडिंग की सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं।

7. अपने ट्रेडिंग सिस्टम के निष्पादन पर ध्यान दें न कि किसी एक ट्रेड के परिणाम पर।
यदि आप अपने सिस्टम को अनुशासन और फोकस के साथ व्यापार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो लंबी अवधि में परिणाम स्वयं का ख्याल रखेंगे। आपका ध्यान आपके सिस्टम की सकारात्मक प्रत्याशा पर होना चाहिए, न कि किसी एक ट्रेड के परिणाम पर। यदि आप सही स्थिति में हैं, तो प्रत्येक ट्रेड को आपके अगले 100 ट्रेडों में से केवल एक के संदर्भ में देखा जाना चाहिए।

बहुत बड़ा व्यापार करना या किसी व्यापार के बारे में सही होना चाहते हैं, एक व्यापारी को झुकाव पर रख सकता है जिससे उन्हें स्पष्ट रूप से सोचने, भावनात्मक रूप से संतुलित रहने और अनुशासन के साथ अपनी व्यापार योजना को निष्पादित करने की क्षमता खो सकती है। अपनी प्रक्रिया पर ध्यान दें, न कि अल्पकालिक परिणामों पर। एक ट्रेड का एक यादृच्छिक परिणाम हो सकता है लेकिन 100 ट्रेड एक फिल्टर है जिसका उपयोग आप अपने किनारे से लाभ के लिए कर सकते हैं। फोकस बड़ी तस्वीर पर होना चाहिए न कि केवल एक व्यापार पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.