Latest Update

एफएंडओ पर एसटीटी: इंडेक्स फ्यूचर्स और ऑप्शंस पर प्रति अनुबंध लागत प्रभाव का विश्लेषण

no-image

एफएंडओ पर एसटीटी: इंडेक्स फ्यूचर्स और ऑप्शंस पर प्रति अनुबंध लागत प्रभाव का विश्लेषण

 

डेरिवेटिव ट्रेड पर सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स बढ़ाने के बजट प्रस्ताव ने बाजार सहभागियों को परेशान कर दिया है। यह चिंता स्वाभाविक है, क्योंकि एसटीटी का भुगतान करना ही होगा, चाहे ट्रेड में लाभ हो या हानि। उच्च एसटीटी का मतलब है कि डेरिवेटिव ट्रेड के लिए ब्रेकईवन सीमा बढ़ गई है।

सिक्योरिटीज में ऑप्शन की बिक्री पर एसटीटी को ऑप्शन प्रीमियम के 0.0625 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.1 प्रतिशत कर दिया गया है, और सिक्योरिटीज में फ्यूचर्स की बिक्री पर एसटीटी को उस कीमत के 0.0125 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.02 प्रतिशत कर दिया गया है, जिस पर ऐसे फ्यूचर्स का कारोबार होता है।

हम इंडेक्स फ्यूचर्स और कुछ निफ्टी 50 स्टॉक इंडेक्स ऑप्शन्स पर एसटीटी में इस वृद्धि के लागत प्रभाव को डिकोड करते हैं।

गणना से पता चलता है कि निफ्टी फ्यूचर्स के एक लॉट की बिक्री पर एसटीटी पुरानी दरों पर लगभग 77 रुपये है। संशोधित एसटीटी के साथ, यह 123 रुपये होगा, जो 46 रुपये की वृद्धि है। बैंक निफ्टी वायदा के लिए, लागत प्रभाव में शुद्ध वृद्धि 57 रुपये है।

सेंसेक्स, फिनिफ्टी और मिडकैप निफ्टी इंडेक्स के वायदा, जिनकी बिक्री पर प्रति लॉट अनुमानित एसटीटी लागत 100, 72 और 77 रुपये थी, अब क्रमशः 160, 115 और 123 रुपये के नए एसटीटी शुल्क होंगे।

 

सेबी के अध्ययन के बाद नियामक उपाय प्रभावी हो गया है, जिसमें एफएंडओ ट्रेडिंग में खुदरा प्रतिभागियों के बीच धन की हानि बढ़ती दिखाई गई है। अध्ययन के अनुसार, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में दस में से नौ व्यक्तिगत व्यापारियों को वित्त वर्ष 22 में घाटा हुआ, जबकि वित्त वर्ष 19 में यह 87 प्रतिशत था।

सेबी द्वारा आज 24 जुलाई को जारी एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि इक्विटी कैश सेगमेंट में 70 प्रतिशत से अधिक (10 में से 7) व्यक्तिगत इंट्राडे ट्रेडर्स को वित्त वर्ष 2022-23 में घाटा हुआ है। अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 की तुलना में वित्त वर्ष 2022-23 में इक्विटी कैश सेगमेंट में इंट्राडे ट्रेडिंग में भाग लेने वाले व्यक्तियों की संख्या में 300 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.