Latest Update

SEBI SHOCKING REPORT | दो वर्षों में प्रति ट्रेडर औसत नुकसान ₹2 लाख

no-image

सेबी के अध्ययन से पता चलता है कि 93% F&O ट्रेडर्स ने FY22 से FY24 तक पैसे गंवाए, जबकि केवल 1% ने ₹1 लाख से अधिक का मुनाफ़ा कमाया।

मुख्य बातें
- 93% F&O ट्रेडर्स ने FY22 से FY24 तक पैसे गंवाए।
- केवल 1% ने लेन-देन लागत के बाद ₹1 लाख से अधिक का मुनाफ़ा कमाया।
- दो वर्षों में प्रति ट्रेडर औसत नुकसान ₹2 लाख था।
- घाटे में रहने वाले शीर्ष 3.5% लोगों को औसतन ₹28 लाख का नुकसान हुआ।
 -व्यक्तिगत ट्रेडर्स के लिए लेन-देन लागत ₹50,000 करोड़ तक पहुँच गई।
- युवा ट्रेडर्स (30 वर्ष से कम) ने FY24 तक भागीदारी बढ़ाकर 43% कर दी।
 -B30 शहर के ट्रेडर्स ने F&O ट्रेड्स में 72% हिस्सा बनाया, जबकि म्यूचुअल फंड के लिए यह 62% था।

मुख्य जानकारी
- बढ़ते घाटे: घाटे में चल रहे व्यापारियों में 89% से 93% की वृद्धि खुदरा व्यापार में एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति को उजागर करती है, जो बाजार में प्रणालीगत मुद्दों को दर्शाती है।
- लाभ असमानता: केवल 1% व्यापारियों को महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त होने के साथ, यह F&O ट्रेडिंग में लगातार पैसा बनाने की कठिनाई को रेखांकित करता है, खासकर खुदरा निवेशकों के लिए।
 -महंगा व्यापार: लेनदेन लागतों पर खर्च किए गए चौंका देने वाले ₹50,000 करोड़ से पता चलता है कि शुल्क संभावित मुनाफे को कैसे खत्म कर सकते हैं, जो लागत प्रभावी ट्रेडिंग रणनीतियों की आवश्यकता पर जोर देता है।
 -घाटे की एकाग्रता: घाटे में चल रहे शीर्ष 3.5% लोग भारी औसत घाटे का सामना कर रहे हैं, यह दर्शाता है कि कुछ व्यापारियों पर भारी असर पड़ा है, जो जोखिम प्रबंधन प्रथाओं को दर्शाता है।
- युवा भागीदारी: युवा व्यापारियों की भागीदारी में वृद्धि इक्विटी बाजारों में बढ़ती रुचि का सुझाव देती है, लेकिन यह उनकी तैयारियों और शामिल जोखिमों की समझ के बारे में चिंता भी पैदा करती है।
 -क्षेत्रीय रुझान: F&O ट्रेडिंग में B30 शहरों के व्यापारियों का प्रभुत्व बाजार की गतिशीलता में बदलाव की ओर इशारा करता है, जो संभावित रूप से व्यापक आर्थिक भागीदारी के रुझान को दर्शाता है।

- बाजार शिक्षा की आवश्यकता: घाटे में चल रहे व्यापारियों का उच्च प्रतिशत निवेशकों को F&O ट्रेडिंग की जटिलताओं को समझने में मदद करने के लिए बेहतर वित्तीय शिक्षा और संसाधनों की महत्वपूर्ण आवश्यकता को इंगित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.